21वीं शताब्दी में क्वालिटी एजुकेशन सबसे महत्वपूर्ण शर्त: राज्यपाल

दीक्षांत समारोह में लहराया प्रतिभा का परचम, राष्ट्रपति कोविंद के हाथों 11 मेधावी छात्र-छात्राओं को गोल्ड मेडल प्राप्त करने का गौरव मिला

रांची: राज्यपाल श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने रांची विश्वविद्यालय के 33वें दीक्षांत समारोह में कहा कि भारत के राष्ट्रपति का झारखंड की इस पावन भूमि पर अभिनंदन करती हूं। इनकी गरिमामयी उपस्थिति से इस दीक्षांत समारोह की शोभा बढ़ी है। यह उर्जावान विद्यार्थियों एवं युवाओं के लिए प्रेरणा का कार्य करेगी। जनजातीय बहुल इस क्षेत्र के लोगों में उच्च शिक्षा ग्रहण करने हेतु ललक बढ़ेगी। मैं राष्ट्र की प्रथम महिला श्रीमती सविता कोविंद का भी झारखंड राज्य में प्रथम बार आगमन पर स्वागत करती हूं। दीक्षांत समारोह के इस पावन अवसर पर मैं सभी उपाधिधारकों को हार्दिक बधाई देती हूं, जिन्हें आज के इस गौरवमयी समारोह में उपाधि प्राप्त करने का सौभाग्य प्राप्त हो रहा है। राज्यपाल ने कहा कि रांची विश्वविद्यालय झारखंड राज्य का सबसे पुराना विश्वविद्यालय है और इसने अपने स्थापना काल से ही अनगिनत शिक्षाविद्, वैज्ञानिक, अनुसंधानकर्ता, प्रशासनिक अधिकारी, पुलिस अधिकारी, चिकित्सक, अभियंता, प्रबंधक, कानूनविद्, साहित्यकार आदि देकर अपनी क्षमता का परिचय देते हुए इस प्रदेश ही नहीं, राष्ट्र को भी गौरवान्वित किया है। प्राकृतिक एवं खनिज संपदा से समृद्ध झारखंड राज्य में विकास की असीम संभावनाएं हैं, लेकिन बौद्धिक संपदा के बिना हम इनका कुशलतापूर्वक समुचित उपयोग नहीं कर सकते। इस परिप्रेक्ष्य में शिक्षण संस्थानों की अहम भूमिका है। बौद्धिक ज्ञान और सूचना तकनीकी के विभिन्न आयामों के जरिए ही हम विकास की गति को तेज कर सकते हैं। राष्ट्रीय व अंतराष्ट्रीय स्तर पर हमारे प्रदेश के जीवंत कला-संस्कृति की एक विशिष्ट पहचान है।

21वीं शताब्दी में क्वालिटी एजुकेशन सबसे महत्वपूर्ण शर्त

उन्होंने कहा कि किसी भी देश या प्रदेश के विकास के लिए 21वीं शताब्दी में क्वालिटी एजुकेशन सबसे महत्वपूर्ण शर्त है। बिना इसके समाज के सर्वांगीण विकास की कल्पना नहीं की जा सकती है। इस दिशा में कुलाधिपति के रूप में मेरे द्वारा विभिन्न विश्ववविद्यालयों के कुलपति समेत अन्य पदाधिकारियों के साथ समीक्षा की जाती है। राज्य सरकार के विभिन्न विभागों के पदाधिकारीगण भी इस बैठक में भाग लेते हैं और छात्रहित में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वाह करते हैं। राज्य के सभी विश्वविद्यालय, महाविद्यालय एनएएसी से मूल्यांकन कराने की दिशा में सक्रिय रह रहे हैं। रांची विश्वविद्यालय समेत राज्य के अन्य विश्वविद्यालयों में ससमय परीक्षा का आयोजन के साथ समय पर रिजल्ट प्रकाशित हुआ है और कक्षाएं भी समय पर प्रारंभ कर दी गई।

राष्ट्रहित में सुखद है कि झारखंड में हायर एजुकेशन के क्षेत्र में ग्रॉस इनरोलमेंट रेशियो में वृद्धि हुई

राज्यपाल ने कहा कि सत्र का नियमित होना एक बड.ी चुनौती थी, जो राज्य गठन के पूर्व से ही व्याप्त थी। अब यहां चांसलर पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन नामांकन हो रहा है। राष्ट्रहित में सुखद है कि झारखंड राज्य में हायर एजुकेशन के क्षेत्र में ग्रॉस इनरोलमेंट रेशियो में वृद्धि हुई है। अधिक से अधिक विद्यार्थी उच्च शिक्षा ग्रहण करें, इस दिशा में राज्य के विभिन्न विश्वविद्यालयों-महाविद्यालयों में विभिन्न विषयों की दो पालियों में पढ़ाई होती है। विश्वविद्यालय रक्तदान शिविर के आयोजन के साथ स्वच्छ भारत अभियान, शिक्षित भारत, वृक्षारोपण कार्यक्रम समेत अन्य योजनाओं को सफल बनाने की दिशा में सक्रिय भूमिका का निर्वहन कर रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता और विकास कार्यों के आकलन में भी विश्वविद्यालय का सहयोग अपेक्षित है। इस परिप्रेक्ष्य में कहा है कि हमारे विश्वविद्यालय ग्रामों को गोद ले और वहां विकास का कार्य करें। प्रसन्नता का विषय है कि इस दिशा में कार्य किया जा रहा है।

देश में यह मॉडल विश्वविद्यालय के रूप में पहचाना जाए

राज्यपाल मुर्मू ने कहा कि रांची विश्वविद्यालय द्वारा विभिन्न परंपरागत विषयों जनजातीय एवं क्षेत्रीय भाषा विभाग के अतिरिक्त टेक्निकल, वोकेशनल एवं जॉब ओरिएंटेड कोर्स का संचालन हो रहा है। इन सब पाठ्यक्रमों में क्वालिटी एजुकेशन महत्वपूर्ण है। शोध का स्तर और उच्च हो, हमारे शिक्षकगण विद्यार्थियों को नए प्रगतिशील विचारों के प्रति जागरूक करें। विश्वविद्यालय से यह अपेक्षा है कि यहां शिक्षा का ऐसा वातावरण स्थापित हो कि राज्य ही नहीं, पूरे देश में यह मॉडल विश्वविद्यालय के रूप में पहचाना जाए। हमारे छात्र नैतिकता से परिपूर्ण, अनुशासित एवं चरित्रवान बनें।

अपनी मेहनत-लगन से लक्ष्य प्राप्त करने की दिशा में आगे बढ़े

राज्यपाल ने कहा कि उपाधि पाने वाले सभी विद्यार्थियों को कहा कि आप सभी निरंतर अपनी मेहनत और लगन से लक्ष्य प्राप्त करने की दिशा में आगे बढ़े और राष्ट्र निर्माण में सकारात्मक योगदान दें।

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.