अब Jio से कॉलिंग फ्री नही, दूसरे नेटवर्क पर कॉल के लगेंगे पैसै, कराना होगा टॉप अप

रिलायंस जियो पर कॉलिंग अब फ्री नहीं रहेगी. टेलीकॉम इंडस्ट्री में काफी समय से Interconnect Usage Charge को लेकर बहस चल रही है। हाल ही में एयरटेल और जियो ने आउटगोइंग कॉल्स के लिए रिंग की अवधि को बढ़ा कर 20 सेकंड्स कर दिया है। रिलायंस जियो ने ऐलान किया है कि अब किसी दूसरे नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए Jio यूजर्स को हर मिनट के 6 पैसे देने होंगे। जियो से जियो और लैंडलाइन फ्री रहेगा। हालांकि इसके साथ ही जियो ने ये भी कहा है कि इतने वैल्यू का डेटा यूजर्स को मुफ्त दिया जाएगा। एक तरह से ये इसकी भरपाई की तरह होगा।

Reliance Jio ने अपने एक स्टेटमेंट में कहा है कि दूसरे मोबाइल नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए जियो यूजर्स को अब एडिशनल IUC टॉप अप कराना होगा और ये कल यानी 10 अक्टूबर से ही लागू होगा। जियो ने ये भी कहा है कि जब तक टर्मिनेशन चार्ज TRAI जीरो नहीं करती है तब तक के लिए यूजर्स से कॉलिंग के पैसे लिए जाएंगे। वर्तमान में ये तारीख 1 जनवरी 2020 तक की है।

पोस्टपेड कस्टमर्स को भी 6 पैसा हर सेकंड का देना होगा, लेकिन कंपनी पोस्टपेड में भी इसकी भरपाई के लिए डेटा लिमिट बढ़ा देगी। ऐसा पहली बार हो रहा है कि रिलायंस जियो से किसी दूसरे नेटवर्क पर बात करने के लिए एक्स्ट्रा पैसे देने होंगे। आपको बता दें 5 पैसे हर सेकंड के आपको महीने प्लान क अलावा देने होंगे।
गौरतलब है कि TRAI ने 2017 में इंटरकनेक्शन यूसेज चार्ज यानी IUC को 14 पैसे से घटा कर 6 पैसे कर दिया था और कहा गया था इसे जनवरी 2020 तक हटा लिया जाएगा। लेकिन अभी ये मामला अधर में है और यही वजह है कि रिलायंस जियो ने नॉन जियो नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए पैसे लेने का ऐलान किया है। क्योंकि कंपनी ने जितने पैसे दूसरी कंपनियों को दिए हैं उसकी भरपाई भी करना है। Reliance Jio के कस्टमर्स चार तरह के टॉप अप वाउचर में से सेले्कट कर सकेंगे। 10 रुपये में 124 मिनट मिलेगा और कंपनी 1GB डेटा फ्री देगी। 124 मिनट यानी 10 रुपये का टॉप अप करा कर आप दूसरे नेटवर्क पर 124 मिनट तक बात कर सकेंगे। रिलायंस जियो ने कहा है कि जब तक टेलीकॉम रेग्यूलट अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी TRAI जीरो टर्मिनेशन की व्यव्स्था लागू नहीं करती है तब तक ये शुल्क लगेंगे। दूसरा वाउचर 20 रुपये का है। इसके तहत आपको 249 मिनट मिलेंगे यानी आप इतने मिनट तक नॉन जियो नंबर पर कॉल कर सकेंगे। इसके साथ कंपनी 2GB डेटा फ्री देगी
तीसरा वाउचर 50 रुपये का है। इतने में आप नॉन जियो नेटवर्क पर 656 मिनट तक कॉलिंग कर सकेंगे। इस प्लान के तहत कंपनी आपको 5GB फ्री डेटा देगी। चौथा वाउचर 100 रुपये का होगा। इसके तहत 1362 मिनट तक की कॉलिंग मिलेगी जो नॉन जियो के लिए होगी। इस पैक के साथ कंपनी 10GB डेटा फ्री देगी।

Reliance Jio ने कॉलिंग पर लगाए जाने वाले चार्ज के बारे में कहा है कि कंपनी ने इंटरकनेक्शन यूसेज चार्ज के लिए 13,500 करोड़ रुपये अपने राइवल्स को पे किए हैं। इनमें वोडाफोन और आईडिया से लेकर भारती एयरटेल शामिल हैं

अब कंपनी ने इस पैसे को रिकवर करने के लिए कॉलिंग पर पैसा लगाने का फैसला किया है। रिलायंस जियो ने एक बयान में कहा है कि कंपनी TRAI के साथ आंकड़े शेयर करेगी और ये बताएगी कि इससे यूजर्स पर बोझ बढ़ रहा है।
इस मामले पर एयरटेल का अलग रूख है। रिलायंस जियो के इस ऐलान के तुरंत बाद भारती एयरटेल का ये स्टेटमेंट आया है। एयरटेल ने एक बयान जारी करके कहा है कि पिछले तीन साल से टेलीकॉम सेक्टर क्राइसिस में है और हजारों नौकरियां गई हैं। TRAI द्वारा लगाया जाने वाला IUC अभी भी असल कॉल कंप्लीशन रेट से कम है।
Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.