रांची में 59वीं नेशनल ओपन एथलेटिक्स चैंपियनशिप गुरुवार से, 740 एथलीट ले रहे हिस्सा, मुंडा करेंगे उदघाटन

रांची : 59वीं नेशनल ओपन एथलेटिक्स चैंपियनशिप का मंच सज चुका है. गुरुवार से होटवार (मेगा स्पोर्ट्स कांप्लेक्स) में शुरू हो रही इस चैंपियनशिप में देश के दिग्गज एथलीट जलवा बिखेरते दिखेंगे. 13 अक्तूबर तक चलनेवाली चैंपियनशिप में करीब तीन दर्जन एथलीट ऐसे होंगे, जिन्होंने एशियन चैंपियनशिप में मेडल हासिल िकया है.  इन एथलीटों में अनु रानी (नेशनल रिकॉर्ड होल्डर), स्प्रिंटर दुती चंद, शॉटपुटर तजिंदरपाल सिंह तूर, लांग जंपर श्रीशंकर, रिले रेस स्पेशलिस्ट जिश्ना मैथ्यू, मोहम्मद अनस याहया, सचिन रोबी, राहुल बेबी, घमंडा राम, लिली दास, पीयू चित्रा, सुधा सिंह कुछ ऐसे नाम हैं, जिन्होंने देश-विदेश में भारत का नाम रौशन किया है. एएफआइ से अनुमति नहीं मिलने के कारण नीरज चोपड़ा चैंपियनशिप में हिस्सा नहीं लेंगे. 740 एथलीट ले रहे हैं भाग चैंपियनशिप में देश-विदेश के कुल 740 एथलीट हिस्सा ले रहे हैं. इनमें 253 महिला एथलीट और 487 पुरुष एथलीट शामिल हैं. इस बीच भारतीय एथलेटिक्स महासंघ ने 46 खिलाड़ियों की प्रविष्टियां रद्द कर दी हैं, जो मणिपुर के नहीं होते हुए भी उसका प्रतिनिधित्व करना चाहते थे. चार दिवसीय इस चैंपियनशिप में कुल 44 इवेंट्स का आयोजन होगा.  

 दिखेगी झारखंडी संस्कृति

 चैंपियनशिप के दौरान झारखंड की संस्कृति देखने को मिलेगी. विजेता एथलीटों को मेडल सेरेमनी के लिए विक्टरी पोडियम तक ले जाने के समय स्थानीय कलाकार झारखंड का पारंपरिक नृत्य पेश करेंगे. इसके अलावा इवेंट्स के दौरान भी खेलप्रेमियों को झारखंडी संगीत सुनने को मिलेगा.

 अर्जुन मुंडा करेंगे उदघाटन

 उदघाटन मुख्य अतिथि केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा करेंगे. विशिष्ट अतिथि के रूप में झारखंड सरकार में श्रम नियोजन एवं प्रशिक्षण मंत्री राज पालिवार, सीसीएल के सीएमडी गोपाल सिंह और बीसीसीआइ के कार्यवाहक सचिव अमिताभ चौधरी मौजूद रहेंगे. चैंपियनशिप के दौरान देश की उड़नपरी पूर्व एथलीट पीटी उषा, ज्यातिर्मय सिकदर, लंबी कूद की एथलीट अंजु बॉबी जॉर्ज, आइओए के उपाध्यक्ष आदिले सुमारिवाला भी मौजूद रहेंगे. 

टोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वालीफाई करना है मेरा सपना : दुती चंद

 मेरा सपना अगले वर्ष (2020) टोक्यो में होनेवाले ओलिंपिक के लिए क्वालीफाई करने का है. फिलहाल 100 मीटर स्प्रिंट में मेरी टाइमिंग 11.26 सेकेंड है, जबकि ओलिंपिक क्वालीफाई करने के लिए 11.10 सेकेंड (क्वालीफाइंग टाइमिंग) की आवश्यकता है और रांची में मैं इस टाइमिंग के साथ मेरी कोशिश ओलिंपिक के लिए क्वालीफाई करने की होगी.  यह बातें देश की 100 मीटर की स्प्रिंटर दुती चंद ने कही. वह गुरुवार से यहां शुरू हो रही 59वीं नेशनल ओपन एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भाग लेने बुधवार को रांची पहुंची. यहां पहुंचने के बाद उन्होंने दोपहर में थोड़ा अभ्यास भी किया. 23 वर्षीय दुती ने कहा कि रांची का यह ट्रैक मेरे लिए नया नहीं है. मैं यहां जूनियर नेशनल एथलेटिक्स चैंपियनशिप में दौड़ चुकी हूं.

 2016 ओलिंपिक में भाग ले चुकी हैं 100 मीटर की नेशनल चैंपियन दुती 

100 मीटर की नेशनल चैंपियन दुती 2016 रियो ओलिंपिक में भाग ले चुकी हैं. तब 100 मीटर प्रीलिमिनरी राउंड में 11.69 सेकेंड के साथ दुती ने रेस पूरी की, लेकिन अगले राउंड के लिए वह क्वालीफाई नहीं कर सकीं. इसके बाद 2018 में जकार्ता में हुए एशियन गेम्स में दुती ने 100 मीटर रेस में सिल्वर मेडल हासिल किया, जो 1998 के बाद इस इवेंट में भारत का पहला मेडल था.  दुती 2019 यूनिवर्सियाड (इटली) में 11.32 सेकेंड के साथ गोल्ड जीतनेवाली पहली भारतीय बनीं. गुरुवार से शुरू होनेवाली चैंपियनशिप में उन्हें किस एथलीट से कड़ी टक्कर मिलेगी, इस पर दुती ने कहा कि ट्रैक पर दौड़नेवाले सभी एथलीट मजबूत प्रतिद्वंद्वी होते हैं. आप किसी को भी हल्के में नहीं ले सकते. फिटनेस के बारे में दुती ने कहा कि सभी एथलीटों को फिटनेस की समस्या से गुजरना पड़ता है और मैं भी इससे अछूती नहीं हूं. हालांकि मैं अपने फिजियो की सलाह पर अपने फिटनेस पर काम करती हूं. 

आज के इवेंट इवेंट वर्ग राउंड

 1500 मीटर पुरुष राउंड 1100 मीटर पुरुष डेकाथलॉन 1100 मीटर पुरुष राउंड 1डिस्कस थ्रो पुरुष राउंड ग्रुप 1लांग जंप पुरुष डेकाथलॉन 2100 मीटर महिला राउंड 1डिस्कस थ्रो पुरुष राउंड ग्रुप 2400 मी हर्डल्स पुरुष राउंड 1शॉटपुट पुरुष डेकाथलॉन 3400 मी हर्डल्स महिला राउंड 1110 मी हर्डल्स पुरुष राउंड 1पोल वॉल्ट पुरुष फाइनल 1100 मी हर्डल्स महिला राउंड 1हाई जंप पुरुष डेकाथलॉन 4शॉटपुट पुरुष राउंड ग्रुप 1जेवलीन थ्रो महिला फाइनल 2400 मी हर्डल्स पुरुष सेमीफाइनल400 मीटर पुरुष डेकाथलॉन 510000 मीटर  पुरुष फाइनल 3शॉटपुट पुरुष राउंड ग्रुप 2ट्रिपल जंप महिला फाइनल 410000 मीटर महिला फाइनल 5जेवलीन थ्रो महिला मेडल सेरेमनी10000 मीटर पुरुष मेडर सेरेमनीपोल वॉल्ट पुरुष मेडल सेरेमनीट्रिपल जंप महिला मेडल सेरेमनी10000 मीटर महिला मेडल सेरेमनी 

चैंपियनशिप में हिस्सा लेने मलयेशिया के 14 एथलीटों की टीम रांची पहुंची 

चैंपियनशिप में मलेशिया के एथलीट भी हिस्सा लेंगे. चैंपियनशिप में भाग लेने के लिए मलेशिया के 14 एथलीट मंगलवार को ही रांची पहुंच चुके हैं. हालांकि चैंपियनशिप में श्रीलंका, मालदीव और ईरान/इराक के एथलीटों के भी हिस्सा लेने की बात की जा रही थी, लेकिन बाद में आयोजकों ने बताया कि सिर्फ मलेशिया की टीम ही चैंपियनशिप में हिस्सा ले रही है. पहले इस चैंपियनशिप का आयोजन बेंगलुरु में होना था, लेकिन वहां के ट्रैक खराब होने के कारण इसे रांची (झारखंड) शिफ्ट किया गया. 

यूट्यूब, फेसबुक पर लाइव स्ट्रीमिंग

 यूट्यूब और फेसबुक पर इस चार दिवसीय चैंपियनशिप की लाइव स्ट्रीमिंग होगी. इसके अलावा एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एएफआइ) की वेबसाइट पर यह प्रति पांच मिनट में अपडेट होगी.

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.