कमल की क्रांति कर झारखंड को स्वावलंबी राज्य बनाएं: रघुवर दास

रांची: झारखंड मुक्ति मोर्चा आदिवासियों का सबसे बड़ा शोषक है। आदिवासियों के हित का दावा करने वाली इस पार्टी ने आदिवासियों के विकास के साथ खिलवाड. किया। इन्होंने सिर्फ गुमराह करने का काम किया है। सोरेन परिवार ने झारखंड में करोड़ो रुपए की आदिवासियों की जमीन को कौड़ियों के भाव खरीदने का काम किया। आप सभी ऐसे छदम नेता के चरित्र को समझें। खासकर आदिवासी युवा यह जाने की नेता प्रतिपक्ष ने जनजातीय भाषा के साथ अपमान किया है। 1 सितंबर 2013 को कैबिनेट से पास कर जेपीएससी से जनजातीय भाषा की मान्यता को समाप्त किया। आप जैसे ही युवाओं ने मुझसे मिलकर अपनी पीड़ा को साझा किया, तब जाकर वर्तमान सरकार ने 9 जनजातीय भाषा को यूपीएससी में शामिल किया, ताकि आप युवाओं को आपका हक मिल सके। इनलोगों को सिर्फ चुनाव के समय आदिवासियों की याद आती है और चुनाव के बाद पूंजीपतियों की। इसका एक बड़ा उदाहरण है। राज्य के बालू का ठेका मुंबई की बड़ी कंपनी को दे दिया, लेकिन वर्तमान सरकार ने बालू उठाव का पूरा हक ग्रामसभा को दिया। झारखंड मुक्ति मोर्चा के चरित्र को समझने की जरूरत है। ये बातें रघुवर दास ने जोहार जन आशीर्वाद यात्रा के तहत कोल्हान के जमशेदपुर स्थित हाता में आयोजित जनसभा में कही।

संस्कृति और भाषा के साथ भी किया खिलवाड.

रघुवर दास ने कहा कि संथाल मुख्यमंत्री होते हुए भी संथाली भाषा के लिए इन्होंने कुछ नहीं किया, जबकि वर्तमान सरकार ने कक्षा एक से पांच तक की पढ़ाई ओल चिकी में सुनिश्चित की है। अब संथाल के रेलवे स्टेशन में संथाली भाषा में अनाउंसमेंट हो रहा है। बच्चों को संथाली भाषा में शिक्षा देने के लिए शिक्षक की नियुक्ति की जा रही है। जबतक नियुक्ति नहीं हो रही है तबतक गांव के ही पढ़े लिखे युवक-युवतियों को कार्य का अवसर दिया जा रहा जा रहा है।

मिली-जुली सरकार से होता है नुकसान, भ्रष्टाचार को मिलता है बढ़ावा

रघुवर दास ने कहा कि याद करें वो दिन जब एक निर्दलीय को मुख्यमंत्री बनाकर मिली-जुली सरकार बनाकर 4 हजार करोड. का घोटाला किया गया। मिली-जुली सरकार से नुकसान होता है। आप सभी एक स्थिर और मजबूत सरकार का चयन करें, ताकि 2014 से चली विकास की यात्रा अनवरत चलती रहे। डबल इंजन सरकार का ही परिणाम है कि बिना किसी भेदभाव के सभी गरीबों को राज्य में आवास मिल रहा है, महिलाओं को धुआं से मुक्ति मिल रही है। महिलाओं का सशक्तिकरण हो रहा है। राज्य के लोगों को स्वास्थ्य बीमा मिल रहा है। किसानों को कृषि कार्य के लिए संसाधन जुटाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। ऐसी कई योजनाएं डबल इंजन सरकार की राज्य के गरीबों के सर्वांगीण विकास के लिए लागू की गई है। इस जोहार जन आशीर्वाद यात्रा के माध्यम से मैं आपके बीच फिर से डबल इंजन सरकार बनाने का अनुरोध करने आया हूं। आप डबल इंजन की सरकार बनाएं, ताकि अभाव की जिंदगी, बेरोजगारी दूर की जा सके और झारखंड एक स्वावलंबी राज्य बयाय जा सके।

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.