जनता और सरकार के विश्वास पर खरा उतरें जनसंपर्क कार्य से जुड़े अधिकारी – सुनील कुमार वर्णवाल, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव

मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सह सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के सचिव डॉ सुनील कुमार वर्णवाल ने कहा कि सूचना एवं जनसंपर्क विभाग (आईपीआरडी) की पहुंच गांव-गांव घर-घर तक सुनिश्चित करें। सूचना एवं जनसंपर्क विभाग का दायित्व एक कड़ी का काम करते हुए विकास की राह में खड़े अंतिम व्यक्ति तक सरकार की योजनाओं और नीतियों की जानकारी पहुंचाना है। जनसंपर्क कार्य से जुड़े सभी अधिकारी अपनी कार्यशैली में बदलाव लाते हुए गुणवत्तापूर्ण न्यूज़ विज्ञप्ति, सक्सेस स्टोरी, न्यूज़ ऑफ द वीक इत्यादि के माध्यम से सरकार की योजनाओं, नीतियों, उपलब्धियों का त्वरित गति से प्रचार-प्रसार करें। उक्त बातें डॉ सुनील कुमार वर्णवाल ने सूचना भवन सभागार में आयोजित सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के कार्य प्रगति की समीक्षा करते हुए कहीं।

जनता और सरकार के विश्वास पर खरा उतरें

मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ सुनील कुमार वर्णवाल ने कहा कि सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के अधिकारियों को जनता और सरकार के बीच सेतु दोनों के विश्वास पर खरा उतरें। सरकार की योजनाओं और नीतियों को विभिन्न मीडिया के विभिन्न माध्यम से और सीधे जनता के समक्ष रखें।

आम जनता तक पहुंचाएं सरकारी उद्देश्य

डॉ वर्णवाल ने सरकार की योजनाओं के व्यापक प्रचार-प्रसार के महत्वपूर्ण उद्देश्य को दृष्टिगत रखते हुए कहा कि विभाग के वरीय अधिकारी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, जनसंपर्क कार्य से जुड़े सभी अधिकारी अपनी ताकत को पहचानते हुए सरकार की योजनाओं की जानकारी को प्रभावी रूप से लोगों तक पहुंचाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में लगने वाले हाट-बाजार, गांव में स्थित चौक-चौराहा इत्यादि जगहों पर हार्डिंग, पोस्टर, बैनर, नुक्कड़-नाटक, लोक गीत-संगीत-नृत्य इत्यादि आयोजित कर सरकार की सोच और उद्देश्य को अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने का काम करें।

एलईडी वैन का बेहतर उपयोग करें

मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ वर्णवाल ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा चलाए जा रहे प्रचार एलईडी वैन का बेहतर इस्तेमाल कर योजनाओं की जानकारी गांव-गांव घर-घर तक पहुंचाना सुनिश्चित करें, ताकि सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले आम जनता को सरकार की योजनाओं की पूरी जानकारी हो और वे योजनाओं का लाभ उठा सकें। उन्होंने कहा कि प्रचार प्रसार के उपरांत यह फीडबैक भी ले कि लोगों में इसका कितना प्रभाव पड़ रहा है। किस प्रकार आम जनता को इसका लाभ मिल रहा है। उन्होंने निर्देश दिया कि प्रत्येक दिन एक पंचायत के 3 गांव में एलईडी वैन के माध्यम से प्रचार प्रसार का कार्य सुनिश्चित कराएं।

जिलों में स्थापित सरकार के विभिन्न कार्यालयों से समन्वय स्थापित करें

डॉ वर्णवाल ने कहा कि प्रचार-प्रसार कार्य से लगे हुए सभी अधिकारी सरकार के विभिन्न विभागों के अधिकारियों से समन्वय स्थापित करें एवं विभिन्न योजनाओं नीतियों उपलब्धियों की अद्यतन जानकारी रखते हुए प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करें।

जिलों में पत्रकारों के साथ कार्यशाला आयोजित करें

डॉ सुनील कुमार वर्णवाल ने कहा कि पत्रकार कल्याण के लिए राज्य सरकार द्वारा झारखंड पत्रकार सम्मान पेंशन योजना एवं मुख्यमंत्री पत्रकार जीवन बीमा योजना अधिसूचित की गई है। इन दोनों योजना के नियमों की पूरी जानकारी कार्यशाला आयोजित कर पत्रकारों को उपलब्ध कराएं। उन्होंने निर्देश दिया कि झारखंड पत्रकार सम्मान पेंशन योजना एवं मुख्यमंत्री पत्रकार जीवन बीमा योजना के नियमावली की हार्ड कॉपी पत्रकारों को उपलब्ध कराएं। जिला स्तरीय अधिमान्यता प्राप्त पत्रकारों को इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए उन्हें प्रेरित करें। डॉ वर्णवाल ने कहा कि इन योजनाओं की गाइडलाइन बनाकर सभी जिला जनसंपर्क पदाधिकारी को दें ताकि वे सभी जिला स्तरीय पत्रकारों को इसके लाभ के विषय में पूरी जानकारी दे सकें। अगले 10 दिनों में पत्रकारों की कार्यशाला अवश्य आयोजित कराना सुनिश्चित करें। कार्यशाला में पत्रकारों को सरकार की योजनाओं की महत्ता को बताएं ताकि वे अपने लेखनी के माध्यम से आम जनता तक योजनाओं की जानकारी पहुंचाएं।

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की पहुंच बढ़ रही है

इस अवसर पर सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के निदेशक श्री राम लखन प्रसाद गुप्ता ने कहा कि यह हर्ष का विषय है कि पिछले कुछ वर्षों में आईपीआरडी की पहुंच गांव-गांव तक बढ़ी है। उन्होंने कहा कि सूचना एवं जनसंपर्क विभाग सरकार की जनहित में चलाई जा रही योजनाओं के क्रियान्वयन और गतिविधियों को जनता तक पहुंचाने का एक बड़ा माध्यम है। मौजूदा कार्यशैली को और आधुनिक बनाकर त्वरित गति से प्रचार-प्रसार किया सकता है। उन्होंने कहा कि जनसंपर्क कार्य में लगे सभी अधिकारी लक्ष्य बनाकर काम करेंगे तो सफलता अवश्य मिलेगी। निदेशक श्री राम लखन प्रसाद गुप्ता ने कहा कि सभी जिला जनसंपर्क पदाधिकारी अपने अपने कार्यों का रिपोर्ट ससमय मुख्यालय को उपलब्ध कराएं ताकि समीक्षा बैठक में उनके कार्यों का मूल्यांकन ठीक तरह से हो सके।

स्वीप अभियान पर भी करें फोकस
इस अवसर पर उप निदेशक जनसंपर्क श्री अजय नाथ झा ने कहा कि स्वीप (सिस्टमैटिक वोटर्स एजुकेशन एंड इलेक्ट्रॉल पार्टिसिपेशन) अभियान चलाकर मतदाताओं को जागरूक करें। उन्होंने कहा कि महिलाओं एवं युवा मतदाताओं पर विशेष फोकस करें। मतदाताओं को अवगत कराएं कि लोकतंत्र के उत्सव में शामिल होकर एक मजबूत लोकतंत्र बनाने के लिए वे भागीदार बनें। उन्होंने कहा कि जितना अधिक मताधिकार का प्रयोग होगा लोकतंत्र उतना ज्यादा मजबूत होगा। स्वीप अभियान को प्रभावी बनाने के लिए विभिन्न एनजीओ, सार्वजनिक उपक्रमों, निजी क्षेत्रों, स्वास्थ्य विभाग के कर्मी, पीएचईडी की जलसहिया, आंगनवाड़ी केंद्र के सेविका-सहायिका, सिनेमा हॉल नुक्कड़ नाटक इत्यादि की मदद ली जा सकती है।

इस अवसर पर विशेष सचिव सूचना एवं जनसंपर्क विभाग श्री रमाकांत सिंह, उप सचिव श्री मनोज कुमार, सभी अवर सचिव, सभी उप निदेशक, सहायक निदेशक, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, एपीआरओ/एसएमपीओ सहित अन्य कर्मी उपस्थित थे

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.