कोल इंडिया-सीसीएल का 45वां स्थापना दिवस समारोह का भव्य आयोजन

रांची: कोल इंडिया-सीसीएल के 45वां स्थापना दिवस के अवसर पर शुक्रवार को सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड मुख्यालय दरभंगा हाउस रांची परिसर में भव्य समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर सीसीएल के निदेशक कार्मिक आरएस महापात्र, निदेशक वित्त एनके अग्रवाल, सीएमडी के तकनीकी सचिव एमवी रजिमवाले, महाप्रबंधक एनआईएमसी एसएस अहमद समेत मुख्यालय के विभिन्न विभागों के महाप्रबंधक-विभागाध्यक्ष, श्रमिक संघ के प्रतिनिधिगण, अधिकारीगण, सीसीएल कर्मियों द्वारा दरभंगा हाउस प्रागंण में स्थित शहीद स्मारक पर कर्मवीर दिवंगत सीसीएल सपूतों को श्रद्धासुमन अर्पित कर श्रद्धाजलि दी एवं अमर ज्योति का प्रज्जवलन भी किया। स्थापना दिवस मुख्यालय समेत सीसीएल के सभी क्षेत्रों तथा ईकाइयों में हर्षोंल्लास के साथ मनाया गया। मुख्य अतिथि आरएस महापात्र ने सीसीएल वृहद परिवार के प्रत्येलक सदस्य को स्थापना दिवस की ढेर सारी शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आज का दिन हम सभी के लिए गर्व एवं खुशी का दिन है। महापात्र ने कंपनी की उपलब्धि के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि सीसीएल विगत वर्षों में उत्तरोत्तर तरक्की कर देश की उर्जा आवश्यकता को पूरी करने की अपनी जिम्मेदारी का सफल निर्वहन कर रहा है। इस अभूतपूर्व सफलता में सीसीएल के प्रत्येक स्टेकहोल्डर्स का महत्वपूर्ण योगदान है। महापात्र ने कहा सीसीएल द्वारा समाज के सर्वागींण विकास के लिए शिक्षा, स्वास्थ्य, खेल, कौशल विकास आदि विभिन्न क्षेत्रों में किए जा रहे कल्याणकारी कार्य इस सफलता को चार चांद लगाते हैं। उन्होंने बताया कि सीसीएल के इन उत्कृष्ट  कार्यों के लिए राष्ट्रीय संस्थानों, भारत सरकार एवं अन्य संस्थानों द्वारा विभिन्न मंचो पर पुरस्कृत किया गया है। उन्होंने कहा कि सीसीएल में कार्यनिष्पादन में उत्कृष्टता एवं क्षमता उपयोगिता को और आगे बढ़ाते हुए निरंतर नई प्रौद्यगिकी का इस्तेमाल किया जा रहा है, जिसका सजीव उदाहरण है ई-ऑफिस। एनके अग्रवाल ने स्थापना दिवस की बधाई देते हुए उन्होंने सीसीएल के शहीद कोयला श्रमिको की शहादत को याद करते हुए कोल इंडिया-सीसीएल के इतिहास पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि सीसीएल न सिर्फ कोयला उत्पादन और प्रेषण करता है, बल्कि राज्य में सर्वाधिक टैक्स, रॉयल्टी आदि के मद में सरकारी खजाने में सर्वांधिक योगदान भी करता है। विशिष्ट अतिथि पुलिस अधीक्षक सीबीआई श्रीधर मल्लिक ने स्थापना दिवस की बधाई देते हुए कहा कि आप सभी कोलकर्मी देश को उर्जा प्रदान कर अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है, जो सही मायने में राष्ट्र सेवा है। इस अवसर पर सीसीएल में आयोजित सतर्कता जागरूकता सप्ताह की थीम ईमानदारी एक जीवनशैली को अपनाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि ईमानदारी की सीख जीवन की पहली पाठशाला यानि हमारे घर से मिलती है।

सामूहिक पदोन्नति: मुख्यालय समेत पूरे सीसीएल में कुल 382 कर्मियों को प्रबंधन द्वारा सामूहिक पदोन्नति दी गई।  सीसीएल मुख्यालय के विभिन्न विभागों के 65 कर्मियों को सामूहिक पदोन्नति दी गई, उन्हें निदेशकगण एवं महाप्रबंधक द्वारा पदोन्नति के आदेश पत्र दिए गए।

झंडोत्तोल्लन: कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में निदेशक कार्मिक आरएस महापात्र ने कोल इंडिया का झंडा फहराया। साथ ही सीसीएल एवं विभिन्न क्षेत्रों के झडों को निदेशक वित्त एनके अग्रवाल एवं महाप्रबंधको ने फहराया। इस अवसर पर शांति एवं विकास के प्रतीक स्वरूप आकाश में गुब्बारे उड़ाए गए। मंच संचालन वरीय प्रबंधक वित्त एडी वाधवा, जबकि धन्यवाद ज्ञापन महाप्रबंधक जी. राठौर ने किया।

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.