निर्वाचन आयोग की टीम ने निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण और प्रवर्तन एजेंसियों के नोडल पदाधिकारियों के साथ की बैठक

रांची: निर्वाचन आयोग के सेक्रेटरी जेनरल उमेश सिन्हा ने कहा कि झारखंड विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए नामांकन की प्रक्रिया 6 नवंबर से शुरू हो रही है, जो 13 नवंबर तक चलेगी। पहले चरण का मतदान 30 नवंबर सुबह सात बजे से अपराह्न 3 बजे तक होगा। इससे पहले चुनाव की तिथि की घोषणा तो की गई थी, लेकिन समय तय नहीं किया गया था। मंगलवार की शाम राजधानी के होटल रेडिसन ब्लू में आयोजित प्रेसवार्ता को वे संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने चुनाव तैयारियों को लेकर हुई राज्यस्तरीय बैठक में जिन मामलों की चर्चा हुई, उसकी जानकारी साझा की गई। इसके अलावा भारत निर्वाचन आयोग की ओर से चुनाव को लेकर किए गए नए प्रावधानों के बारे में भी बताया। सेक्रेटरी जेनरल उमेश सिन्हा ने बताया कि झारखंड विधानसभा चुनाव में धन-बल के दुरुपयोग और मतदाताओं को प्रभावित करने वाले साधनों व तत्वों पर नियंत्रण तथा निगरानी करने के लिए उठाए जानेवाले कदमों को लेकर निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण एवं प्रवर्तन एजेंसियों के साथ मंगलवार को रांची में बैठक की। सेक्रेटरी जेनरल उमेश सिन्हा और उपचुनाव आयुक्त सुदीप जैन ने इस दौरान प्रवर्तन एजेसिंयों के नोडल अफसरों से इस दिशा में की जा रही तैयारियों की अलग-अलग जानकारी ली। इस मौके पर संयुक्त आयकर निदेशक ’अन्वेशण’ सह नोडल पदाधिकारी ’ईईएम’ ने बताया कि सौ से ज्यादा आयकर पदाधिकारियों को विभिन्न जिलों में प्रतिनियुक्त किया गया है, जो संबंधित जिलों के जिला निर्वाचन पदाधिकारी और पुलिस अधीक्षकों के साथ समन्वय बनाते हुए अवैध नकदी के विरुद्ध कार्रवाई करेंगे। उन्होंने कहा कि इसके लिए एक टॉल फ्री नंबर भी जारी किया जा रहा है। इसके साथ स्पेशल टास्क फोर्स भी छापेमारी करने के लिए गठित किया गया है। इसकी नियमित मॉनिटरिंग कृपानंद झा अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी करेंगे।

संदेहास्पद लेनदेन पर रखी जा रही नजर

इस मौके पर उप महाप्रबंधक सह अध्यक्ष राज्यस्तरीय बैंकर्स समिति ने बताया कि संदेहास्पद लेनदेन को लेकर सभी बैंकों को कहा गया है कि वे इसकी सूचना संबंधित जिला निर्वाचन पदाधिकारी को देंगे।

सुरक्षा बलों व मतदानकर्मियों के मूवमेंट के लिए आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराई जाए

मंडल रेल प्रबंधक को निर्वाचन आयोग की टीम ने कहा कि चुनाव के दरम्यान मतदानकर्मियों एवं सुरक्षा बलों के मूवमेंट के लिए सभी आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराई जाए। मंडल रेल प्रबंधक ने बताया कि इस बाबत सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की जा रही हैं और रेलवे सुरक्षा बल को भी तैयार रहने के निर्देश दे दिए गए हैं।

नॉन शिडयूल प्लाइट्स पर रखी जा रही नजर

निदेशक बिरसा मुंडा एयरपोर्ट ने निर्वाचन पदाधिकारी को बताया कि कंट्रोल टावर से सभी नॉन शिडयूल फ्लाइट पर नजर रखने के लिए संबंधित पदाधिकारियों को निर्देश दे दिया गया है। इसके साथ एयरपोर्ट परिसर के अराइवल हॉल में सामानों की जांच के लिए एक्सरे मशीन लगाया गया है।

कम्यूनिकेशन नेटवर्क मजबूत हो

निर्वाचन आयोग की टीम ने बीएसएनल के नोडल पदाधिकारी को बताया कि चुनाव के दौरान कम्यूनिकेशन को बेहतर बनाने के लिए नेटवर्क की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक पहल करने को कहा। इसी प्रकार उत्पाद एवं मद्य निषेध विभाग को अवैध शराब और मादक पदार्थ की आवाजाही रोकने के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए गए। निर्वाचन आयोग ने परिवहन आयुक्त को चुनाव में जरुरत के हिसाब से वाहनों की उपलब्धता सुनिश्चित करने और सूचना एवं जनसंपर्क विभाग को निर्वाचन से संबंधित प्रचार-प्रसार विशेषकर मतदाता जागरुकता पर विशेष फोकस करने को कहा गया। इसके लिए प्रचार-प्रसार के सभी परंपरागत साधनों व सोशल मीडिया का व्यापक इस्तेमाल किया जाए। बैठक में अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कृपानंद झा और शैलेश चौरसिया राज्य पुलिस नोडल अफसर, मुरारीलाल मीणा अपर महानिदेशक पुलिस झारखंड, संजय लाटकर पुलिस महानिरीक्षक सीआरपीएफ, विपुल शुक्ला समेत निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण और प्रवर्तन एजेंसियों के नोडल पदाधिकारी मौजूद थे।

मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक के साथ बैठक

इस बैठक के उपरांत निर्वाचन आयोग के सेक्रेटरी जेनरल उमेश सिन्हा और उपनिर्वाचन आयुक्त सुदीप जैन ने मुख्य सचिव डीके तिवारी और पुलिस महानिदेशक के साथ भी चुनाव तैयारियों को लेकर अलग से बैठक की। इसके बाद उन्होंने प्रेस को संबोधित किया। इसमें चुनाव तैयारियों को लेकर हुई राज्यस्तरीय बैठक में जिन मामलों की चर्चा हुई उसकी जानकारी साझा की गई। इसके अलावा भारत निर्वाचन आयोग की ओर से चुनाव को लेकर किए गए नए प्रावधानों के बारे में भी बताया गया।

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.