प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को दुमका में चुनावी जनसभा को संबोधित किया।

रांची: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को दुमका में चुनावी जनसभा को संबोधित किया। झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का प्रदेश का यह पांचवां दौरा है। सोमवार को चौथे चरण का मतदान है। पांचवें चरण का मतदान 20 दिसंबर को है। इससे पहले नरेंद्र मोदी 25 नवंबर को डालटनगंज, गुमला, तीन दिसंबर को जमशेदपुर, खूंटी, 9 दिसंबर को बरही, बोकारो और 12 दिसंबर को धनबाद में नरेंद्र मोदी जनसभा कर चुके हैं। दुमका की रैली में प्रधानमंत्री मोदी ने नागरिकता संशोधन कानून और झारखंड में विकास के मुद्दे पर कांग्रेस पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि झामुमो और कांग्रेस अपने परिवार की चिंता करते रहे, तिजोरी भरते रहे। उनके पास झारखंड के विकास का न तो कोई रोडमैप है और न ही इरादा। उन्हें एक ही बात पता है, जहां भी मौका मिले भाजपा का विरोध करो, मोदी को गाली दो, वे बस यही कर रहे है। भाजपा का विरोध करते-करते इन्हें देश का विरोध करने की आदत हो गई है। इसमें वे कई बार सीमा रेखा भी लांघ देते हैं। मोदी ने यह भी कहा आपने समाचारों में देखा होगा कि संसद में नागरिकता कानून से जुड़ा बदलाव किया गया। पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान में अन्य धर्मों के लोगों पर जुल्म हुए, उनकी बहन-बेटियों की इज्जत मुश्किल हो गई। इन तीन देशों के हिंदू, इसाई, बौद्ध, जैन, पारसियों को यहां शरणार्थी का जीवन जीना पड़ा। इनके जीवन को सुधारने के लिए संसद के दोनों सदनों ने भारी बहुमत से नागरिकता बिल पास किया। कांग्रेस और उसके साथी हल्ला मचा रहे हैं। उनकी बात नहीं चलती तो आगजनी करते हैं। टीवी पर जो दिख रहा है ये आग लगाने वाले कौन हैं, उनके कपड़ों से पता चल जाता है। रैली के दैरान मोदी ने कहा संसद ने नागरिकता से जुड़ा एक बदलाव किया, ताकि पड़ोसी देश में रहने वाले हिंदुओं, सिख, इसाई, पारसी, बौद्ध और जैन को नागरिकता मिल सके। इसके लिए भारत की दोनों सदनों ने बहुमत से बिल पास किया। कांग्रेस और उसके सहयोगी इसके खिलाफ आगजनी करा रहे हैं। मोदी ने कहा कि झामुमो और कांग्रेस के पास झारखंड के विकास का कोई रोडमैप नहीं है और न ही राज्य में विकास करने का इनका कोई इरादा है। इन्होंने अतीत में भी कुछ नहीं किया है।

झारखंड में भाजपा को मिल रहा भरपूर समर्थन: रैली को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि झारखंड में भाजपा को जनता भरपूर समर्थन मिल रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा हम आपका सेवक बनकर काम करते हैं। आपके बीच आता हूं और अपने काम का हिसाब भी जनता जनार्दन के चरणों में रखता हूं। प्रधानमंत्री ने कहा कि एक कार्यकर्ता के रूप में आदिवासियों के बीच रहकर उनकी सेवा करने का उन्हें लंबे समय का अनुभव रहा है।

दुमका में हेमंत सोरेन और लुईस मरांडी के बीच मुकाबला: दुमका सीट से इसबार पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और समाज कल्याण मंत्री लुईस मरांडी चुनाव मैदान में हैं। साल 2014 में दुमका में भाजपा उम्मीदवार डा. लुईस मरांडी ने हेमंत सोरेन को 5262 मतों से हराया था। पांचवें चरणों में जिन 16 सीटों पर मतदान होना है उनमें राजमहल, बोरियो, बरहेट, लिट्टीपाड़ा, पाकुड़, महेशपुर, शिकारीपाड़ा, नाला, जामताड़ा, दुमका, जामा, जरमुंडी, सारठ, पोड़ैयाहाट, गोड्डा और महगामा विधानसभा सीट शामिल है।

23 दिसंबर को आएंगे विधानसभा चुनाव के नतीजे: झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए प्रधानमंत्री मोदी का ये पांचवां दौरा है। 20 दिसंबर को पांचवे चरण के तहत दुमका समेत 16 विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। 23 दिसंबर को विधानसभा चुनाव के नतीजे आएंगे।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.